A1driverservice.in

कार कार्यशाला — MOTO CLUB
Рейтинг статьи
1 звезда2 звезды3 звезды4 звезды5 звезд

यूके में हर कोई इलेक्ट्रिक कार कैसे चलाएगा? — विक्टोरियामग्क्लब

जैसे-जैसे दुनिया अधिक तकनीकी रूप से इच्छुक होती जा रही है, और हरित ऊर्जा की इच्छा के साथ, इलेक्ट्रिक वाहन जाने का रास्ता है। इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) ऐसे वाहन हैं जो जीवाश्म ईंधन के बजाय या तो पूरी तरह से या आंशिक रूप से इलेक्ट्रिक पावर पॉइंट द्वारा संचालित होते हैं। इन वाहनों को ईंधन के दहन से उत्पन्न होने वाले वायु प्रदूषण का एक स्थायी समाधान माना जाता है और एक अधिक स्थिर जलवायु सुनिश्चित करने के लिए माना जाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम जैसी विश्व शक्तियां ईंधन से चलने वाले वाहनों को इलेक्ट्रिक वाहनों से बदलने की उम्मीद करती हैं। 

यूके सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को सुनिश्चित करने की योजना

17 नवंबर, 2020 को, यूनाइटेड किंगडम के प्रधान मंत्री, बोरिस जॉनसन ने «हरित औद्योगिक क्रांति» के लिए अपनी दस-सूत्रीय योजना जारी की, जो 250,000 ब्रिटिश नौकरियों को लाने का वादा करती है। दस-सूत्रीय योजना में सूचीबद्ध बिंदुओं में से एक 2030 तक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग की ओर बढ़ना है।

दस-सूत्रीय योजना यूनाइटेड किंगडम द्वारा जलवायु परिवर्तन के व्यापक मुद्दे से लड़ने और अधिक रोजगार सृजित करने के लिए एक कदम है।

उक्त दस सूत्री योजना में चौथा बिंदु 2030 तक नए पेट्रोल और डीजल वाहनों की बिक्री को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने का वादा करता है। यह इलेक्ट्रिक वाहनों में परिवर्तन को तेज करने के लिए है। योजना इन कारों और ईवी चार्जिंग बुनियादी ढांचे को खरीदने में मदद करने के लिए अनुदान में निवेश करने का भी वादा करती है।

Weiterlesen:
मेरे Acura ILX पर साइड मिरर कैसे बदलें?

यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी के पास इलेक्ट्रिक वाहन हों, यूके सरकार द्वारा किए गए साहसिक कदमों के अलावा, कॉर्पोरेट निकाय भी इस संभावना को सुनिश्चित करने के लिए अपनी भूमिका निभा रहे हैं। कई कंपनियां अब इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग और स्वामित्व को सक्षम करने के लिए ईवी लीजिंग सौदे बनाती हैं।

ईवी चार्जर्स

बोरिस जॉनसन की घोषणा के अनुसार, 2022 से इंग्लैंड में नए घरों और इमारतों को कार ईवी चार्जर स्थापित करने के लिए कानून की आवश्यकता होगी। इससे ईवी चार्जर्स की संख्या में वृद्धि होगी, और ईवी चार्जिंग पॉइंट्स तक आसान पहुंच की अनुमति होगी।

प्रतिस्पर्धा और बाजार प्राधिकरण का अनुमान है कि सफल संक्रमण के लिए यूके को 10 तक ईवी चार्जिंग पॉइंट की वर्तमान संख्या के 2030 गुना की आवश्यकता होगी। फिर भी, ब्रिटेन की विपक्षी लेबर पार्टी ने बोरिस जॉनसन की घोषणा पर प्रतिक्रिया दी है।

लेबर पार्टी ने भौगोलिक विभाजन की ओर इशारा किया जो ईवी चार्जिंग पॉइंट्स की अनिवार्य स्थापना से पैदा होगा। देश के कुछ हिस्सों में चार्जिंग पॉइंट भरे हुए हैं, जबकि अन्य ईवी चार्जिंग पॉइंट्स की कमी या कमी से पीड़ित हैं। कम और मध्यम आय वाले परिवारों के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को वहन करने के प्रावधान की कमी के बावजूद, क्योंकि इलेक्ट्रिक कार चार्जिंग की कीमतें अधिक हैं। 

एनर्जी नेटवर्क्स एसोसिएशन में बाहरी मामलों के निदेशक रॉस ईस्टन ने सलाह दी है कि चार्जिंग पॉइंट एक्सेस को सही मायने में स्तरित करने के लिए, सरकार के सभी स्तरों पर रणनीतिक योजना की आवश्यकता है।

Weiterlesen:
Acura ILX त्वरण के दौरान झिझक

इलेक्ट्रिक कार चार्जिंग की कीमतें

इलेक्ट्रिक कारों को ईंधन या डीजल भरने की तुलना में एक वर्ष में कम चार्ज करना चाहिए। इस कम लागत का लाभ वे लोग उठा सकते हैं, जिनके घरों या कार्यालयों में इलेक्ट्रिक कार चार्जर लगाए गए हैं। एक इलेक्ट्रिक कार को प्रभावी उपयोग के लिए चार्ज करने में औसतन एक घंटे का समय लगता है। कुछ सार्वजनिक स्थानों पर मुफ्त चार्जिंग पॉइंट जैसे सीमित चार्जिंग समय ईवी मालिकों के लिए एक चुनौती है।

इलेक्ट्रिक कारों के स्वामित्व में वृद्धि के साथ, मूल्य निर्धारण तंत्र स्थापित किए गए हैं। EV चार्जिंग पॉइंट्स के कॉर्पोरेट मालिकों और सरकार ने EV चार्जिंग कीमतों को रेगुलेट करने के लिए यह मैकेनिज्म बनाया है। चार्जिंग पॉइंट नेटवर्क के मालिक कुछ कंपनियों ने अपने ग्राहकों के लिए चार्ज करने में आसानी के लिए एक सब्सक्रिप्शन सिस्टम बनाया है।

ज्यादातर इलेक्ट्रिक कारों की चार्जिंग कीमत चार्जिंग की लंबाई और कारों के ब्रांड पर निर्भर करती है। सबसे अधिक ऊर्जा-प्रभावी लोगों में से कुछ Hyundai Ioniq (2016) और सीट Mii (2020) हैं।

EV के लाभ और इसके उपयोग की चुनौतियाँ

इलेक्ट्रिक वाहन धीरे-धीरे लोकप्रिय हो रहे हैं जैसे गैस के उपयोग की आवश्यकता नहीं है। ईवी उपयोग करने के लिए अधिक सुविधाजनक हैं और वे पर्यावरण के अनुकूल हैं। ईंधन से चलने वाली कारों की तुलना में, ईवी को बनाए रखना आसान है और उचित रूप से लागत प्रभावी है। वे शांत भी होते हैं, जिससे ध्वनि प्रदूषण कम होता है।

निष्कर्ष 

EV के मालिक होने के लाभों के बावजूद, बहुत से लोग इसे स्वीकार करने से हिचकते हैं। बदलाव करना मुश्किल काम है। EV खरीदते समय खरीदारों के पास सीमित विकल्प भी होते हैं, क्योंकि EV चार्जर लगाने में बहुत खर्च होता है। ये इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग के लिए बड़ी चुनौतियां हैं।

Weiterlesen:
सड़क से निपटने की समस्याएं Acura ILX
голоса
Рейтинг статьи
Ссылка на основную публикацию
Adblock
detector