मेरे किआ स्पोर्टेज के ज़्यादा गरम होने का क्या कारण है?
सबसे निराशाजनक जटिलताओं में से एक जो किआ स्पोर्टेज पर दिखाई दे सकती है, वह है इसके तापमान गेज में वृद्धि का निरीक्षण करना। वास्तव में, एक गेज जो 90/100° से ऊपर उठता है, आमतौर पर एक संकेतक है कि आपका किआ स्पोर्टेज गर्म हो रहा है. यदि आप इस परिस्थिति में हैं, तो आपने इस लिंक पर जाने के लिए अच्छा किया है क्योंकि हम आपके लिए स्रोत की पहचान करना और प्रेरणा को समझना आसान बना देंगे। इसे पूरा करने के लिए, सबसे पहले, हम इंजन के अधिक गर्म होने के कारणों और आपके द्वारा चलाए जाने वाले जोखिमों पर एक नज़र डालेंगे, और दूसरी बात, इस घटना को खत्म करने के लिए आपके लिए क्या संभावनाएं उपलब्ध हैं।
मेरा किआ स्पोर्टेज गर्म क्यों हो रहा है? उसके खतरे क्या हैं?
किआ स्पोर्टेज का गर्म होना एक बड़ी समस्या का संकेत है. आपको यह नहीं सोचना चाहिए कि आप इसे भविष्य में संभाल लेंगे क्योंकि, यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप अपनी कार के इंजन को अपरिवर्तनीय रूप से घायल करने का जोखिम उठाते हैं। सच्चाई में, यदि आपका किआ स्पोर्टेज गर्म हो जाता है, और आप गाड़ी चलाते रहते हैं, तो आप मूल रूप से अपनी कार के इंजन के टूटने का जोखिम उठाते हैं. एक आंतरिक दहन इंजन दहन के माध्यम से काम करता है, जो गर्मी को ट्रिगर करता है। इस गर्मी को कम से कम किया जाना चाहिए क्योंकि यह इंजन के पुर्जों को प्रभावित कर सकता है। यदि आप देखते हैं कि आपके इंजन से सफेद धुआं निकलना शुरू हो गया है और आप बिजली की हानि का सामना करते हैं, तो आपका किआ स्पोर्टेज गर्म हो रहा है और आप अपने इंजन को घायल कर रहे हैं, आपको रुकना चाहिए।
किआ स्पोर्टेज के गर्म होने के क्या कारण हैं?
- शीतलन प्रणाली में रिसाव
यदि आप बार-बार शीतलक से बाहर निकलते हैं और अपने सिस्टम को बार-बार फिर से भरते हैं, तो आपके पास रिसाव हो सकता है, इसलिए लीक के लिए अपने सिस्टम का निरीक्षण करें। यह भी प्रशंसनीय है कि यह आपका सिलेंडर हेड गैसकेट है जो दोषपूर्ण है, इस विशेष मामले में आपको अपने इंजन ऑयल कैप के क्षेत्र में «मेयोनीज़» का पता लगाना चाहिए।
- एक मृत कैलोरीस्टेट
इस हिस्से का काम इंजन कूलिंग को तभी चालू करना है जब इंजन इष्टतम तापमान पर हो, अगर यह क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो कूलेंट इंजन तक कभी नहीं पहुंचेगा और आपका किआ स्पोर्टेज गर्म हो जाएगा। इसकी स्थिति की जाँच करें।
- एक अवरुद्ध रेडिएटर
इस तथ्य के बावजूद कि यह स्थिति इतनी सामान्य नहीं है, यदि आपका रेडिएटर बहुत गंदा है, या अशुद्धियों से भरा हुआ है, तो इसके कूलिंग फिन्स अब अपना काम पूरा नहीं करेंगे और गर्म दिनों में आपका किआ स्पोर्टेज ज़्यादा गरम हो सकता है।
- एक पंखा जो अब काम नहीं करता
अपने किआ स्पोर्टेज की गति से उत्पन्न हवा के अलावा, अपने पंखे की स्थिति और संचालन को सत्यापित करना न भूलें, जब आप धीमी गति से ड्राइव करते हैं तो यह आपके इंजन को ठंडा करने के लिए एक निर्णायक कर्तव्य है। ब्रेकडाउन और कम गति से यात्रा करने की स्थिति में, आपकी कार अपरिहार्य रूप से गर्म हो जाएगी।
- एक क्षतिग्रस्त पानी पंप
अंत में, यह प्रशंसनीय है कि आपका पानी पंप अपने जीवन के अंत में है। वास्तव में, इसका काम शीतलक को पूरे सर्किट में घुमाना है, विफलता की स्थिति में यह ऑपरेशन बंद हो जाता है और आपका किआ स्पोर्टेज गर्म हो जाता है। यह एक दोषपूर्ण बेल्ट के कारण हो सकता है जिसने आपके पंप को क्षतिग्रस्त कर दिया है। यदि यह आपका मामला है, तो अपने सेवा गैरेज में जाएँ।
किआ स्पोर्टेज को गर्म करने की समस्या को मैं कैसे ठीक कर सकता हूं?
इसके अलावा, उन सभी हिस्सों का निरीक्षण करने के लिए जो आपके किआ स्पोर्टेज को गर्म कर सकते हैं, आपको जोखिम को सीमित करने के लिए सही कदम उठाने होंगे यदि आपकी कार गर्म हो जाती है और आपके पास घर जाने या जाने के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं है। अपने मैकेनिक को।
यहाँ हैं अगर आपकी कार ज़्यादा गरम हो रही है तो कुछ टिप्स:
- अपने इंजन की गति कम करें लेकिन अपनी गति नहीं:
अपने इंजन की गति को कम करने से आप इंजन द्वारा उत्सर्जित ऊष्मा को सीमित कर सकेंगे। इसके विपरीत, अपने किआ स्पोर्टेज के हीटिंग को सीमित करने के लिए एक बड़े प्राकृतिक वायु प्रवाह के लिए 5/70 किमी/घंटा पर 80 वें गियर में रहने का प्रयास करें।
- अगर आप 100° से आगे जाते हैं तो अपने किआ स्पोर्टेज का इंजन बंद कर दें:
जल्दी मत करो, अधिक गर्मी की स्थिति में, ब्रेक लेना और इंजन को ठंडा करने के बजाय इसे धक्का देना और टूटने का जोखिम उठाना बेहतर है।
- अपना हीटर चालू करें:
हीटर चालू करने से आपको इंजन ब्लॉक से कुछ गर्मी से छुटकारा मिल जाएगा, यह एक कुशल उत्तर है। और इसके विपरीत, अपने एयर कंडीशनर को बंद कर दें जो गर्मी पैदा करता है।
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