मेरे किआ सोरेंटो के ज़्यादा गरम होने का क्या कारण है?
सबसे कष्टप्रद चिंताओं में से एक जो किआ सोरेंटो पर दिखाई दे सकती है, वह है इसके तापमान गेज को बढ़ते हुए देखना। सच तो यह है कि एक गेज जो 90/100° से ऊपर उठता है वह आमतौर पर एक संकेत है कि आपका किआ सोरेंटो गर्म हो रहा है. यदि आप इस मामले में हैं, तो आपने इस लिंक पर क्लिक करने का अच्छा निर्णय लिया क्योंकि हम आपको मूल को समझने और प्रेरणा को समझने में मदद करेंगे। ऐसा करने के लिए, सबसे पहले, हम इंजन के अधिक गर्म होने के कारणों और आपके द्वारा चलाए जाने वाले जोखिमों पर एक नज़र डालेंगे, और आगे, इस घटना से छुटकारा पाने के लिए आपके लिए कौन से समाधान उपलब्ध हैं।
मेरा किआ सोरेंटो गर्म क्यों हो रहा है? उसके खतरे क्या हैं?
एक किआ सोरेंटो जो गर्म हो जाता है वह एक बड़ी परेशानी का लक्षण है. आपको यह नहीं सोचना चाहिए कि आप भविष्य में इससे निपटेंगे क्योंकि, यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप अपनी कार के इंजन को अपरिवर्तनीय रूप से नुकसान पहुँचाने का जोखिम उठाते हैं। वास्तव में, यदि आपका किआ सोरेंटो गर्म हो जाता है, और आप गाड़ी चलाते रहते हैं, तो आप मूल रूप से अपनी कार के इंजन के टूटने का जोखिम उठाते हैं. एक आंतरिक दहन इंजन दहन के माध्यम से काम करता है, जो गर्मी का कारण बनता है। इस गर्मी को नियंत्रित किया जाना चाहिए क्योंकि यह इंजन के पुर्जों को नुकसान पहुंचा सकता है। यदि आप देखते हैं कि आपके इंजन से सफेद धुआं निकलना शुरू हो गया है और आप बिजली की कमी से गुजर रहे हैं, तो आपका किआ सोरेंटो गर्म हो रहा है और आप अपने इंजन को नुकसान पहुंचा रहे हैं, आपको रुकना चाहिए।
किआ सोरेंटो के गर्म होने के क्या कारण हैं?
- शीतलन प्रणाली में रिसाव
यदि आप नियमित रूप से शीतलक से बाहर निकलते हैं और नियमित रूप से अपने सिस्टम को फिर से भरते हैं, तो आपके पास रिसाव हो सकता है, इसलिए लीक के लिए अपने सिस्टम की जांच करें। यह भी बोधगम्य है कि यह आपका सिलेंडर हेड गैसकेट है जो दोषपूर्ण है, इस स्थिति में आपको अपने इंजन ऑयल कैप के क्षेत्र में «मेयोनीज़» की पहचान करनी चाहिए।
- एक मृत कैलोरीस्टेट
इस घटक का कार्य इंजन कूलिंग को तभी चालू करना है जब इंजन इष्टतम तापमान पर हो, यदि यह बर्बाद हो जाता है, तो शीतलक कभी भी इंजन तक नहीं पहुंचेगा और आपका किआ सोरेंटो गर्म हो जाएगा। इसकी स्थिति की जाँच करें।
- एक अवरुद्ध रेडिएटर
इस तथ्य के बावजूद कि यह स्थिति कम आम है, यदि आपका रेडिएटर बहुत गंदा है, या अशुद्ध पदार्थों से भरा हुआ है, तो इसके शीतलन पंख अब अपनी भूमिका नहीं निभाएंगे और गर्म दिनों में आपका किआ सोरेंटो गर्म हो सकता है।
- एक पंखा जो अब काम नहीं करता
अपने किआ सोरेंटो की गति से उत्पन्न हवा के अलावा, अपने पंखे की स्थिति और प्रदर्शन को सत्यापित करना सुनिश्चित करें, जब आप धीमी गति से ड्राइव करते हैं तो आपके इंजन को ठंडा करने में इसका एक महत्वपूर्ण कर्तव्य होता है। ब्रेकडाउन और कम गति से यात्रा करने की स्थिति में, आपकी कार स्पष्ट रूप से गर्म हो जाएगी।
- एक क्षतिग्रस्त पानी पंप
अंत में, यह बोधगम्य है कि आपका पानी पंप अपने जीवन के अंत में है। वास्तव में, इसका काम शीतलक को पूरे सर्किट में प्रवाहित करना है, विफलता की स्थिति में यह ऑपरेशन बंद हो जाता है और आपका किआ सोरेंटो गर्म हो जाता है। यह एक दोषपूर्ण बेल्ट के कारण हो सकता है जिसने आपके पंप को बर्बाद कर दिया है। यदि यह आपका मामला है, तो अपने सेवा गैरेज में जाएँ।
किआ सोरेंटो को गर्म करने की समस्या को मैं कैसे ठीक कर सकता हूं?
इसके अलावा उन सभी हिस्सों की जांच करने के लिए जो आपके किआ सोरेंटो को गर्म कर सकते हैं, आपको जोखिम को सीमित करने के लिए सही निर्णय लेने होंगे यदि आपकी कार गर्म हो जाती है और आपके पास घर जाने या जाने के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं है। अपने ऑटो तकनीशियन को।
यहाँ हैं अगर आपकी कार ज़्यादा गरम हो रही है तो कुछ सुझाव:
- अपने इंजन की गति कम करें लेकिन अपनी गति नहीं:
अपने इंजन की गति को कम करने से आप इंजन द्वारा उत्पन्न गर्मी को सीमित कर सकेंगे। दूसरी ओर, अपने किआ सोरेंटो के हीटिंग को सीमित करने के लिए एक बड़े प्राकृतिक वायु प्रवाह के लिए 5/70 किमी/घंटा पर 80 वें गियर में रहने का प्रयास करें।
- यदि आप मिलते हैं या 100° से अधिक हैं तो अपने किआ सोरेंटो का इंजन बंद कर दें:
जल्दबाजी न करें, अधिक गरम होने की स्थिति में ब्रेक लेना और इंजन को धक्का देने और टूटने का जोखिम उठाने के बजाय इंजन को ठंडा होने देना बेहतर है।
- अपना हीटर चालू करें:
हीटर चालू करने से आपको इंजन ब्लॉक से कुछ गर्मी से छुटकारा मिल जाएगा, यह एक कुशल समाधान है। और इसके विपरीत, अपने एयर कंडीशनर को बंद कर दें जो गर्मी उत्पन्न करता है।
किआ सोरेंटो के बारे में अधिक सुझाव पाने के लिए, किआ सोरेंटो श्रेणी पर एक नज़र डालें।